Top Guidelines Of ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां

Wiki Article



सारा अली खान और राखी सावंत ने पहनी एक जैसी ड्रेस, जब आई आमने-सामने तो...

ताजा खबरेंमनोरंजन खबरेंक्रिकेट खबरेंबिज़नेस खबरेंओपिनियनमौसमसब्सक्राइब न्यूज़लेटरराशिफलगैलरीजरूर पढ़ेंलाइफस्टाइलएप्सप्रमोशनलई - पेपरएन सी आरउत्तर प्रदेशबिहारझारखंडब्रांड पोस्टयूपी निकाय चुनावरिजल्ट न्यूज़आईपीएलआईपीएल हिस्ट्री

लाइफस्टाइल जानें स्किन को यंग बनाए रखने के आसान उपाय

हेडफोन या ईयरफोन हमारे कानों के लिए नुकसानदायक तो है जी इसके अलावा इसका बुरा असर हमारे दिल पर भी पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से इसका बुरा असर दिल पर भी पड़ता है इसके अलावा  उम्र बढ़ने के साथ-साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

जयपुर, इयरफ़ोन का इस्तेमाल अक्सर संगीत सुनने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईयरफोन लगाकर सोने से कई तरह की बीमारी हो सकती है?

These cookies are needed for the web site to operate and cannot be switched off inside our methods. They tend to be only established in reaction to steps made by you which amount into a ask for for services, like location your privateness Choices, logging in or filling in forms.

ईयर फोन लगाने से मल्टीपल फ्रिक्वैंसेस की टोन कान के पर्दे से टकराती हैं और टकराने के बाद वापस भी आ जाती हैं.

डीएनए हिंदीः ट्रैवलिंग कर रहे हैं या खाली बैठे ज्यादातर लोगों के कान में ईयरफोन नजर आ जाता है लेकिन शायद आपको पता नहीं कि आप कितनी गंभीर बीमारी को बुलावा दे रहे हैं.

बहुत से लोग मानते हैं कि संगीत सुनने के दौरान गणित करना अच्छा है लेकिन सच्चाई कुछ अलग है। कुछ शोधकर्ताओं ने इस पर अध्ययन किया तो पाया कि ऐसा करने से आप अपना फोकस खोते है। संगीत सुनने के दौरान हेडफ़ोन का अत्यधिक उपयोग अक्सर फ़ोकस को बदल देता है। इससे किसी भी समय आपके प्रोफेशनल लाइफ में बाधा आ सकती है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि शोर-शराबे वाले वातावरण के संपर्क में आने वाले बच्चों का मानकीकृत परीक्षणों पर कम मूल्यांकन स्कोर होता है।

ताजा खबरेंमनोरंजन खबरेंक्रिकेट खबरेंबिज़नेस खबरेंओपिनियनमौसमसब्सक्राइब न्यूज़लेटरराशिफलगैलरीजरूर पढ़ेंलाइफस्टाइलएप्सप्रमोशनलई - पेपरएन सी आरउत्तर प्रदेशबिहारझारखंडब्रांड पोस्टयूपी निकाय चुनावरिजल्ट न्यूज़आईपीएलआईपीएल हिस्ट्री

इन ब्लाउज डिजाइन्स से आइडिया ले सकती हैं हाेने वाली दुल्हन, हर किसी...

इन ब्लाउज डिजाइन्स से आइडिया ले सकती हैं हाेने वाली दुल्हन,...

अचार में ढ़ेर सारे सरसों get more info का तेल डालने के पीछे ये है लॉजिक, जानते हैं क्या...

कई घंटों तक हेडफोन और ईयरफोन का इस्तेमाल करने से न सिर्फ कानों को नुकसान पहुंच सकता है, बल्कि इससे मस्तिष्क पर भी नकारात्मक असर पड़ता सकता है. इसकी वजह यह है कि ईयरफोन से निकलने वाली चुंबकीय तरंगे मस्तिष्क की कोशिकाओं पर बुरा असर डालती हैं. ऐसे में ज्यादा देर तक ईयरफोन का इस्तेमाल करने से सिर में दर्द, नींद न आने की समस्‍या, कानों में दर्द और गर्दन के किसी हिस्से में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

Report this wiki page